छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल 10 वी ,12 वी की मुख्य परीक्षा समय सारणी

 छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल कीु परीक्षा परीक्षार्थी देंगे घर बैठे जिसके लिए आज 4 जून को आदेश जारी कर दिया गया।  राज्य सरकार के निर्देश के बाद ओपन स्कूल के लिए नया निर्देश जारी किया गया है। 


ज्ञात हो की ओपन स्कूल की परीक्षा पहले24 मई  से प्रारंभ होकर 15 जून तक आयोजित होने वाली थी जो की कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए इस तिथि को स्थगित कर दिया गया था। 

 राज्य सरकार द्वारा प्राप्त निर्देश के अनुसार  परीक्षार्थी अब अपने घर में रहकर ही परीक्षा दिलाएंगे। या अपना परचा हल करेंगे।  राज्य सरकार परीक्षार्थियों की की सुरक्षा को महत्त्व देते हुए ऐसा कदम उठाये है।   परीक्षार्थियों को अपना परचा 5 दिनों में हल करके देना होगा।  परीक्षा दिलाने के लिए   5 दिन का समय दिया जायेगा।  इसके बाद अपना उत्तरपुस्तिका अध्ययन केंद्र में जमा करेंगे। 

हाई स्कूल की परीक्षा  - 

10 वी परीक्षा का आयोजन 1 जुलाई से प्रारम्भ होने जा रही है और ये 10 जुलाई तक का समय परीक्षार्थियों को उत्तरपपुस्तिका और प्रश्नपत्र दिया जायेगा। और किस  विद्यार्थी को कब प्रश्नपत्र और उत्तरपुस्तिका के लिए अध्ययनकेन्द्र आना है यह राज्य आप-ने स्कूल  के कार्यालय से उनके मोबाइल पर sms किया जायेगा  . यदि किसी परीक्षार्थी को sms नहीं मिलता है वो  विद्यार्थी अंतिम दिवस 10 जुलाई को उपस्थित होकर अपना प्रश्नपत्र और उत्तरपुस्तिका ले सकते है। प्रश्नपत्र और उत्तरपुस्तिका लेनेके बाद जमा करने के लिए 5 दिन का समय होगा इस समय अवधि में ही परीक्षाथी को अपना उत्तरपुस्तिका जमकरना होगा जैसे 1 जुलाई को प्रश्नपत्र लेने वाले परीक्षार्थी को 6 जुलाई को अपना उत्तरपुस्तिका जमा करना होगा। 

समय सरणी यहाँ देखें :-


हायर सेकेंडरी परीक्षा  - 

12 वी की परीक्षा  के लिए प्रश्नपत्र  और उत्तरपुस्तिका का वितरण 21 जून से प्रारम्भ होगी। जो 25  जून तक चलेगा।  परीक्षार्थी को परचा लिखने के लिए 5 दिन का समय प्रदान किया जायेगा।  इसके बाद परीक्षार्थी अपना उत्तरपुस्तिका  अध्ययन केंद्र में जमा करेगा।  जैसे की 21  जून को प्रश्नपत्र प्राप्त करने वाले परीक्षाथी 26 जून तक जमा करना होगा। 

लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे टेलीग्राम जुड़ें  - 👉टेलीग्राम चैनल  

WHATSAPP GROUP  से जुड़ें -👉 व्हाट्सअप ग्रुप  

परीक्षा के लिए जारी दिशा निर्देश जरूर पढ़ें -  

  • हाई स्कूल हायर सेकेंडरी परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र उत्तरपुस्तिका उनके अध्ययन केंद्र से प्प्रदान किये जायेंगे।  और घर में पर्चा लिख कर 5 दिन के भीतर अध्ययन केन्द्र में जमा करेंगे। 
  • छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल कार्यालय से परीक्षार्थी को sms किया जायेगा की किस दिन प्रश्नपत्र उत्तरपुस्तिका लेने  और जमा करने अध्ययनकेन्द्र आना है  .
  • परीक्षा के दौरान यदि कोई परीक्षार्थी कोरोना पोसिटिव हो जाताहै तो उसके द्वारा अधिकृत व्यक्ति को प्रश्नपत्र और उत्तरपुस्तिका प्रदान किया जायेगा इसके लिए  .परीक्षार्थी को एक आवेदन देना होगा 
  • परीक्षार्थी को उत्तरपुस्तिका   के साथ एक पूरक उत्तरपुस्तिका दी जाएगी। साथ ही यदि और पूरक उत्तरपुस्तिका की आवश्यकता होती है  तो परीक्षार्थी A 4 साइज के पेपर में लिख कर जमा कर सकता है।  
  • जो विद्यार्थी निर्धारित तिथियों में प्रश्न पत्र प्राप्त नहींकरेंगे उन्हें परीक्षा में अनुपस्थित मन जाएगा ,एवं जो छात्र निर्धारित 5 दिन के भीतर अपना उत्तरपुस्तिका जमा नहीं करात है  उन्हें भी अनुपस्थित माना जायेगा।
  •  उत्तरपुस्तिका के प्रथम पृष्ठ में समस्त जानकरी रोल नंबर विषय ,विषयकोड हस्ताक्षर ,दिनांक अंकित करना अनिवार्य है।  
ये भी पढ़ें -

👉जुलाई में होगा कर्मचारियों का DA भुक्तान 



  

Post a Comment

Previous Post Next Post