खोया हुआ आधार कार्ड कैसे निकाले -how to retrieve lost aadhar card

 साथियो आपको पता ही  है की आज के समय में आधार कार्ड कितना महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट होता है।  आज हम इस आर्टिकल में बताएँगे की खोया हुआ आधार कार्ड कैसे निकाले। इससे पहले हम आपको बताएँगे की आधार कार्ड क्या होता है?,  और हमारे लिए  क्यों महत्वपूर्ण है ?

-how to retrieve lost aadhar card

अक्सर ये होता है। ज्यादातर लोगों को अपना  आधार नम्बर याद नहीं रहता है। यदि कही खो गया  है तो आपको करना होगा ये आसान काम। 

आधार कार्ड क्या होता है ?

भारत सरकार के भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिराकण (भा.वि.प.प्रा)  Unique Identification Authority of India (uidai) द्वारा भारत के प्रत्येक नागरिकों के लिए एक विशिष्ट पहचान पत्र ,जारी किया जाता है जिसमे 12 अंकों का विशिष्ट संख्या होता है। ये संख्या भारत के सभी व्यक्ति की एवं उसके पते का पहचान पत्र होता है।

आधार कार्ड क्यों महत्वपूर्ण है ?
आधार कार्डआज के समय में बहुत ही महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है। यह किसी व्यक्ति की पहचान बताने के लिए काफी होता है। आधार कार्ड है तो आपको सरकारी सुविधा का लाभ भी प्रदान होगा। जैसे बैंक में अकॉउंट खोलवाने के लिए मोबाइल सेवा के लिए ,किसी भी प्रकार के सरकारी या गैरसरकारी कार्य के लिए प्रमुख दस्तावेज के रूप में इसे मांगा जाता है।


खोया हुआ आधार कार्ड कैसे निकाले (how to retrieve lost aadhar card)-
यदि आपका आधार कार्ड खो गया है तो आपको सबसे पहले ब्राउज़र में https://uidai.gov.in/ टाइप करना होगा। जिससे आप uidai home page में आ जायेंगे।
1 सबसे पहले आपको uidai के ऑफिसियल वेबसाइट ंव जाना होगा https://uidai.gov.in/
2 इसके पश्चात् GET AADHAR वाले section में जाना है जिसमे आपको retrieve EID/UID सेक्शन निचे प्राप्त होगा।
                                            


3 RETRIEVE EID/UID सेक्शन में RETRIEVE LOST OR FORGET EID /UID ऑप्शन को CLICK करें।
4 इसके बाद एक नया WINDOW OPEN होगा जहाँ पर आपको दो ऑप्शन प्राप्त होगा जिसमें एक आधार NUMBER या ENROLMENT ID प्राप्त होगा जिसे आपको दोनों में से एक ऑप्शन को सलेक्ट करना होगा।

5 उपरोक्त काम करने के बाद आपको अपना डीटेल भरना होगा जिसमे आपका नाम और मोबाइल नंबर भरना होगा। और दिए कैप्चा कोड को सावधानी पूर्वक भरें। फिर सेंड OTP को टेप करें।
                                
6 आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर में एक छः अंक की OTP प्राप्त होगा जिसे आपको निचे OTP ऑप्शन में भरना होगा। भरने के बाद LOGIN ऑप्शन पर क्लिक करें।

इस तरह आप अपने आधार संख्या प्राप्त कर सकते है। आपका आधार नंबर आपको आपके LINK मोबाइल नंबर या आपके लिंक EMAIL में मेसेज कर दिया जायेगा। और आप चाहें तो अपना आधार कार्ड आसानी डाउनलोड कर सकते है।
ध्यान देने वाली बातें - साथियों आपको बता दे की OTP सिर्फ उसी मोबाइल या EMAIL में आएगा जो मोबाइल या ईमेल ID आपके आधारकार्ड में लिंक है। दूसरे मोबाइल नंबर मे OTP नहीं आएगा।

ये भी पढ़ें -


Post a Comment

Previous Post Next Post