शाला के प्रत्येक विद्यार्थियों को पेड़ लगाना होगा ,,शिक्षक को सेल्फी खींच कराएँगे अवगत ,,,बनेगा वृक्षमित्र कार्ड/ Every student of the school will have to plant a tree, will make the teacher take a selfie, will make a Vrikshamitra card

 Cgrepoter.com मुंगेली जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा जारी निर्देशानुसार सभी शाला के कक्षा 3 से 12 वी के सभी विद्यार्थियों को इस शिक्षा सत्र में 1-1 पौधा या पेड़  लगाना होगा । लगने के बाद उस पेड़ या पौधा की देख भाल भी विद्यार्थी द्वारा स्वयम किया जाएगा साथ ही उसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी भी उस विद्यार्थी का ही होगा । और विद्यार्थी हर माह अपने पेड़ के साथ सेल्फी लेकर अपने कक्षा शिक्षक को फोटो भेजेगा ।इसके साथ ही हर छात्र छात्राओं का वृक्ष मित्र कार्ड बनाया जाएगा  ।जिसमे हर महीने की स्थिति उसमे अंकित हिगी ।और पौधे की ऊँचाई, शाखाओं की संख्या , फूल फल की स्थिति  लिखित होगा ।
वृक्ष मित्र

लगा हुआ पौधा उस शाला का मित्र कहलाएगा । इसके लिए विद्यालय के कक्षा 3 से 12 वी तक के प्रत्येक विद्यार्थियों को एक पौधा लगाना होगा साथ ही पौधा या पेड़ ऐसे सुरक्षित जगह में लगाया जाए। वृक्ष मित्र कार्ड में विद्यार्थी का नाम ,कक्षा संस्था का नाम ,पौधे का नाम   उल्लेखित होगा । बच्चे के पौधा लगाने के बाद जानकारी देने पर शाला के एक साथी उसके साथ जाकर उस पौधे के साथ सेल्फी लेगा ।और शिक्षक को भेजेगा ।यही प्रक्रिया प्रति माह चलेगा जिसमे पौधे की प्रगति का पता शाला को चलता रहेगा और उसके जीवित होने के प्रमाण भी रहेगा ।

हमारे whatsap ग्रुप से जुड़ें
        👇👇

 मुख्यमंत्री वृक्षारोपण योजना ,एवम छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल द्वारा गठित इको क्लब योजना को बढ़ावा देबे के लिए मित्र कार्ड योजना लागू की जारी है ।इसके लिए शिक्षक सभी बच्चे को प्रेरित करेंगे ।और 31 अगस्त 2021 तक प्रत्येक बच्चे द्वारा एक पेड़ लगाकर अपने शिक्षक को अवगत कराएंगे।

ये भी पढ़ें - 

ugcnet जून 2021 ऑनलाइन आवेदन ,परीक्षा पैटर्न एवं सिलेबस कैसे डाऊनलोड करें

Post a Comment

Previous Post Next Post