ब्रेकिंग - शिक्षक प्रमोशन - हाईकोर्ट के आगामी आदेश तक शिक्षक पदोन्नति पर रोक,,

 Cgreporter बिलासपुर 10 फरवरी -सहायक शिक्षक एलबी का हेड मास्टर प्राथमिक शाला एवं शिक्षक के पदों पर हो रहे पदोन्नति पर हाईकोर्ट ने रोक लगा दी स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा सहायक शिक्षक एलबी संवर्ग की पदोन्नति प्राथमिक शाला प्रधान पाठक एवं शिक्षक के पदों पर पदोन्नति होने जा रही थी इससे पहले मिडिल स्कूल प्रधान पाठक के पदों पर होने वाली पदोन्नति में पहले से  रोक लगी हुई  है।

हाईकोर्ट के अधिवक्ता अजय श्रीवास्तव के जरिए शिक्षा सेवा संवर्ग के नियम 15 को चुनौती दी गई थी नीलम कुमार  एवं अन्य ने प्रमोशन प्रक्रिया को चुनौती दी थी ज्ञात हो कि राज्य सरकार द्वारा 5 वर्ष के अनुभव रखने वाले सहायक शिक्षक प्रधान पाठक प्राथमिक शाला व शिक्षक के पदों पर पदोन्नति के लिए पात्र होंगे। राज्य सरकार द्वारा नियम को शिथिल कर 3 वर्ष कर दिया गया था। इस नियम में विभिन्न विसंगतियां सामने आई जिसके आधार पर हाईकोर्ट में चुनौती दी गई और बताया गया कि शिक्षक एलबी संवर्ग की वरिष्ठता निर्धारण का कोई प्रावधान नहीं है । सभी संभाग में अलग-अलग वरिष्ठता निर्धारण हो रहा है जिससे एक रुपता नहीं है।

जिससे संविधान के अनुच्छेद 14 और 16 का उल्लंघन हो रहा है इस सुनवाई के पश्चात डिवीजन बेंच ने आगामी आदेश तक प्राथमिक शाला प्रधान पाठक के पदोन्नति एवं शिक्षक के पदोन्नति पर रोक लगा दी है।

लेटेस्ट जानकारी के लिए हमसे जुड़ें - 




👉whatsapp 0


Post a Comment

Previous Post Next Post