Cg state govt DA order छत्तीसगढ़ सरकार वित्त विभाग ने जारी किया 5 प्रतिशत महगाई भत्ता आदेश

 Cgreporterरायपुर- मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा छत्तीसगढ़ के शासकीय कर्मचारियों के 5% महंगाई भत्ता बढ़ाने की घोषणा के बाद तुरंत वित्त विभाग द्वारा आदेश जारी कर दिया गया है। बड़े हुए महंगाई भत्ता का लाभ राज्य के लगभग 4 लाख कर्मचारियों को होगा एवं 1 लाख पेंशनरों को भी इसका लाभ मिलेगा । मुख्यमंत्री द्वारा 1 मई श्रम दिवस के अवसर पर राज्य के कर्मचारियों को तोहफा देते हुए उन के महंगाई भत्ते में 5% की वृद्धि करने की घोषणा की थी। इसके 24 घंटे बाद ही वित्त विभाग द्वारा इसके लिए आदेश जारी कर दिया है।

वित्त विभाग द्वारा जारी आदेश में दिए गए निर्देश

वित्त विभाग द्वारा मैं उल्लेख किया गया है कि राज्य शासन के कर्मचारियों को माह जुलाई 2021 से सातवें वेतनमान में 17% की दर से तथा छठे वेतनमान में 164% की दर से महंगाई भत्ता दिया जा रहा है उसे बढ़ाकर माह मई 2022 से सातवें वेतनमान में 5% की वृद्धि करते हुए अब 22% महंगाई भत्ता दिया जाएगा वही छठवें वेतनमान में महंगाई भत्ता 10% बढ़ाकर 174% किया जाएगा।

👉2004 के बाद नियुक्त कर्मचारी अपना GPF खाता क्रमांक यहाँ देखें 

राज्य शासन द्वारा निर्देश करते हुए बड़े हुए महंगाई भत्ते की राशि 1 मई 2022 से भुगतान किया जाएगा महंगाई भत्ते की गणना मूल वेतन के आधार पर की जावेगी इसमें विशेष वेतन व्यक्तिगत वेतन शामिल नहीं होगा।

👉वित्त विभाग द्वारा जारी आदेश डाउनलोड करें👈

केंद्रीय कर्मचारी एवं कई राज्यों से अभी भी पीछे -

महगाई भत्ता को लेकर यदि देखा जाए तो छत्तीसगढ़  के कर्मचारी अभी भी कई राज्यों से पीछे है कई राज्यों एवं केंद्रीय  कर्मचारियों को अभी 34 प्रतिशत महगाई भत्ता मिल रहा  छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों को अब 5 %बढ़ने के बाद  22 प्रतिशत महगाई भत्ता मिलेगी। 

कई कर्मचारी संगठन इसे लॉलीपॉप कह रहे है तो कई कर्मचारी संगठन ने इसे ऊंट के मुँह  कहा है। हमेसा महगाई भत्ता की बढ़ोत्तरी जनवरी मे या जुलाई  महीने  होती है परन्तु मई महीने से लागु होने पर कर्मचारी एरियस  नहीं मिलेगा। 

👉1 मई से शासकीय कर्मचारियों के DA में 5 प्रतिशत की होगी वृद्धि 

 ऐसे ही कर्मचारियों के लिए महत्वपूर्ण खबरों के लिए हमारे cgreporter.com का नियमित विजिट करते रहें एवं हमसे जुड़ने केलिए निचे व्हाट्सप्प ग्रुप में जुड़ें -

WhatsApp group 03 

WhatsApp group 04 

WhatsApp group 05 

WhatsApp group 06 

Post a Comment

Previous Post Next Post