वेतन विसंगति को लेकर शिक्षक आंदोलन की राह पर... आज विधानसभा घेराव

Cgreporter.com रायपुर- वेतन विसंगति के मुद्दे को लेकर राज्य के  सहायक शिक्षक  एक बार फिर से आंदोलन की राह पर चल पड़े है। 4 जनवरी 2023 को प्रदेश भर के सहायक शिक्षक एवं प्रधान पाठक विधानसभा घेराव करने जा रहे हैं। वेतन विसंगति के मुद्दे को लेकर विगत कई वर्षों से सहायक शिक्षक जूझ रहे हैं वहीं मौजूदा सरकार द्वारा सरकार में आने पर वेतन विसंगति दूर करने का वादा किया गया था। परंतु विगत 4 साल से सहायक शिक्षकों की वेतन विसंगति दूर नहीं की गई है हालांकि सरकार द्वारा लगभग डेढ़ वर्ष पूर्व वेतन विसंगति के मुद्दे को लेकर कमेटी बनाई गई थी। कमेटी को अपना रिपोर्ट 3 माह में देनी थी परंतु आज तक कमेटी का कोई रिपोर्ट नहीं आया है। इसके चलते सहायक शिक्षक एक बार फिर अपनी मांगों को लेकर 4 जनवरी को विधानसभा घेराव करने जा रहे हैं। आंदोलन छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन के बैनर तले प्रदेशभर के सहायक शिक्षक प्रधान पाठक राजधानी रायपुर पहुंचकर विधानसभा घेराव करने जा रहे हैं।

विगत कई वर्षों से लंबित मांग
- सहायक शिक्षकों की मांग कई वर्षों से लंबित है मौजूदा सरकार द्वारा विगत चुनाव सहायक शिक्षकों की वेतन विसंगति की मांग को पूर्ण करने का वादा किया था परंतु 4 वर्ष बीत गए हैं अब तक सहायक शिक्षकों की मांग पूरी नहीं हुई इसको लेकर सहायक शिक्षक छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन के बैनर तले एक बार फिर प्रदर्शन करने जा रहे हैं। वही प्रशासन द्वारा शिक्षकों को राजधानी पहुंचने से पहले रोकने की तैयारी है इसके लिए कई अधिकारी कर्मचारियों का ड्यूटी लगाई गई है। 

सहायक शिक्षको की पदोन्नति  की प्रक्रिया जारी- राज्य में सहायक शिक्षकों की पदोन्नति की प्रक्रिया चल रही है सहायक शिक्षकों को प्राथमिक प्रधान पाठक के पदों पर पदोन्नति की प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है। वही सहायक शिक्षकों को उच्च वर्ग शिक्षक के पदों में पदोन्नति हो नी है हाईकोर्ट में स्टे होने के कारण फ्री पदोन्नति की प्रक्रिया रुकी हुई है वही हाई कोर्ट द्वारा सुनवाई पूरी कर ली गई है। लेकिन अभी तक आदेश जारी नहीं किया गया है।।

Post a Comment

Previous Post Next Post