छत्तीसगढ़ बजट-2024 GYAN क्या है ?और क्यों चर्चा में है ?

 छत्तीसगढ़ बजट 2024- GYAN यानी क्या ?क्यों है चर्चा ?

छत्तीसगढ़ बजट 2024 -25 वित्त मंत्री ओपी चौधरी द्वारा पेश किया गया पेश किया गया बजट छत्तीसगढ़ के विकास की दिशा और दशा सवारने वाला बजट कहा गया है। मंत्रियों द्वारा कहा गया की इस बजट से  राज्य की चौमुखी विकास होगी।  बजट सभी वर्गों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। 

इसे भी पढ़ें -मुख्यमंत्री कैबिनेट बैठक में बड़ा फैसला पुन्नी मेला समाप्त.... राजिम कुम्भ पुनः प्रारम्भ 

बजट 2024 में राज्य में समावेशी विकास सुनिश्चित होगी। छत्तीसगढ़ के सपना को साकार करने में यह बजट सहायक होगा। मंत्रियों द्वारा ईसे अमृतकाल  का बजट कहां जा रहा है मोदी जी की विजन-2047 तक विकसित भारत बनाने के लक्ष्य में छत्तीसगढ़ की भूमिका अग्रणी होगी ।

माननीय मुख्यमंत्री द्वारा कहा गया कि इस बजट में हमारा फोकस GYAN यानी गरीब युवा अन्नदाता किसान और नारी सशक्तिकरण पर केंद्रित है। मुख्य मंत्री द्वारा कहने का तात्पर्य है की हमारे   बजट में सभी वर्गों की चिंता की गई है यह बजट हमारी सरकार का विजन डॉक्यूमेंट भी है जो छत्तीसगढ़ के चौमुखी विकास की परिकल्पना को दर्शाता है हमारा प्रयास आने वाले 5 वर्षों में राज्य की जीडीपी को दुगना करने का होगा।

इसे भी पढ़ें -आत्मानंद स्कूलों का विलय होगा शिक्षा विभाग में 

मुख्यमंत्री द्वारा बजट के प्रमुख बिंदुओं पर प्रकाश डालते हुए कहा गया कि आदिवासी बाहुल्य बस्तर और सरगुजा के लिए विशेष प्रावधान किए गए हैं तेंदूपत्ता संग्राहकों के लिए तेंदूपत्ता संग्रहण दर 4000 से 5500 प्रति मानक बोरा करने और बोनस का प्रावधान किया है।वही किसानो की धान को 3100 रू प्रति क्विंटल लिया गया है। 

Post a Comment

Previous Post Next Post