छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना-2021, रजिस्ट्रेशन , आवेदन कैसे करें

छत्तीसगढ़ सरकार का महत्वकांक्षी योजना जो कोरोना पीड़ित बच्चों के लिए लाया  गया  है।  आज हम इस पोस्ट में जानेगे के छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना क्या है ? इसके उद्देश्य क्या है ? इसके लाभ कौन बच्चे  ले सकते है ?इस योजना का सञ्चालन कैसे होगा? कौन आवेदन कर सकता है ? इसके लिए आपको जानकारी पूरा पढ़ना होगा।


 

छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना -

 छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा कोरोना महामारी में जिन बच्चों ने अपना माता पिता या माता पिता मे से किसी की मृत्यु हो जाने पर उनका शिक्षा का खर्च छत्तीसगढ़ सरकार वाहन करेगा। साथ ही उनका भविष्य निर्माण के लिए भी आधार प्रदान करेगी। 

छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना 2021 के तहत पात्र विद्यार्थियों की पूरी खर्च सरकार उठाएगी साथ ही प्रतिमाह 500 रुपए  और 1000 की राशि छात्रवृत्ति प्रदान करेगा।  

महतारी दुलार योजना का उद्देश्य -

कोरोना महामारी से मृत व्यक्तियों के बच्चों (अनाथ/बेसहारा) बच्चों को निः शुल्क  स्कूली शिक्षा की उपलब्धता सुनिश्चित करना  है। 

 इस योजना के लिए पात्रता -

इस योजना का लाभ जिन बच्चो  के माता, पिता का कोरोना महामारी के कारण मृत्यु हो गई हो ,उन्ही बच्चों को  इस योजना का लाभ मिलेगा। इन बच्चो की पढाई की पूरा खर्चा सरकार द्वारा वाहन किया जायेगा। इसऐसे बच्चे जो स्कूली शिक्षा के लिए पात्र हो। जिनके परिवार में कमाने वाले कोई व्यस्क सदस्य न हो और भरणपोषण में समस्या हो। 

CG MAHTARI DULAR SCHEEM के लाभ -

1 इस योजना के अंतर्गत पहली से 8 वी कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को प्रतिमाह 500 रूपये छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी  .वही कक्षा 9 वी से आगे पढ़ने वाले विद्यार्थियों को 1000 रुपए प्रतिमाह छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। 

2 यदि बच्चा राज्य में संचालित स्वामी आत्मानाद इंग्लिश मीडियम स्कूल में आवेदन  करता है तो उन्हें प्राथमिकता प्रदान की जाएगी। 

3 घर के मुख्य कमाने वाले व्यक्ति की मृत्यु हुए है तो इसके लिए बच्चे की पढाई की पूरी व्यवस्था राज्य सरकार काएगी। 

4  मुख्यमंत्री की संवेदनशील योजना है जो बच्चों की पढ़ाई सुनिश्चित कराएगी। 

5 ये स्कीम (योजना) अगले वित्तीय वर्ष से प्रपरमभ होगी। 

6  पात्र छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए  प्रोत्साहन दिया जायेगा। 

7 प्रतिभावान छात्रों के लिए व्यावसायिक पाठ्यक्रम के लिए कोचिंग प्रशिक्षण की सुविधा छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा किया  जायेगा। 

महतारी दुलार योजना हेतु आवेदन की प्रक्रिया-

 योजना अगले शैक्षणिक वर्ष से प्रारम्भ होगी या जिसके लिए पात्र बच्चे या अभिभावक इसके लिए आवेदन कर पाएंगे। अभी तक सरकार द्वारा किसी प्रकार की ऑनलाइन या ऑफलाइन फॉर्म जारी नहीं किया गया परन्तु इसके लिए जल्दी ही  फॉर्मेट तैयार किया जायेगा। जैसे ही फॉर्म पीडीऍफ़ या ऑनलाइन की माध्यम की जानकारी प्राप्त होते ही जानकारी दी जाएगी। 

योजना की ऑफिसल लेटर PDF डाउनलोड करें 

ये भी पढ़ें 

स्कूल में होगा कक्षा क्रमोन्नति के साथ ,अंकसूची संधारण -आदेश जारी

बिलासपुर विश्वविद्यालय मुख्यपरीक्षा प्रवेशपत्र एवं अटेंडेंस शीट डाउनलोड करें

Post a Comment

Previous Post Next Post