कक्षा 1 से 8 तक फिर होगी बेसलाइन आँकलन आदेश,,,समय सारणी हुआ जारी

 cgreporter.com रायपुर लोक शिक्षण संचालनालय छत्तीसगढ़ द्वारा बेसलाइन आँकलन में घोर लापरवाही और विसमता को देखते हुए आदेश जारी किया है ज्ञात हो की कक्षा  1 से 8 तक के बच्चों का बेसलाइन आँकलन हाल ही में किया गाया जिसमे बहुत ही खामियां पायी गयी। इसे देखते हुए लोक शिक्षण सचालनालय छत्तीसगढ़ द्वारा पुनः आदेश जारी कर बेसलाइन आंकलन लेने को कहा गया है।     



    बेसलाइन आंकलन से सम्बंधित राज्य  स्तरीय समीक्षा बैठक 15-09-2021 को रखा गया था जिसमे पाया गया की कुल 32.5 प्रतिशत बच्चों का ही बेसलाइन आंकलन हो पाया है। और 50 प्रतिशत शिक्षक ही ऑनलाइन एंट्री किये है। 

राज्य स्तरीय बैठक में पाया गया की 32.5 प्रतिशत बच्चों का ही आंकलन हो पाया है जिसमे 50 प्रतिशत शिक्षक ही ऑनलाइन एंट्री किये है। बात करें योग्यता की तो बेसलाइन एंट्री में 76 प्रतिशत बच्चों  को उनके कक्षा अनुरूप बताया गया है। जबकि पिछले दो साल से ऑफलाइन कक्षाएं सही तरह से संचालित नहीं हुइ फिर भी 76 प्रतिशत बच्चे को उनके कक्षा के स्तर का बताया गया है।  ऐसे में संचालनालय का मानना है की covid 19 के चलते कक्षा सञ्चालन अच्छे से नहीं हो पाया ऐसे में कैसे इतने बच्चे बच्चे अपने कक्षा अनुरूप आ सकते है।  

बेसलाइन आंकलन की समय सरणीय - 

लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा बेसलाइन आंकलन के लिए फिर से समय सारणी जारी किया है। जिसमे सभी बच्चों का आंकलन एक साथ लिया जाएगा। इसके लिए समय सारणी 25 सितम्बर से 29 सितम्बर तक आंकलन किया जाए।  पूर्व में दिए गए प्रश्नपत्र का उपयोग करते हुए शतप्रतिशत बच्चों का आंकलन किया जाए।  

संकुल स्तर पर  कॉपी जांच - 

लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा जारी आदेश अनुसार बच्चों की कॉपी चेक करने के लिए आंकलन के पश्चात् शिक्षकों की बैठक बुलाई जाये जिसमे संकुल प्रभारी संकुल समन्वयक उपस्थित होकर एक स्कूल की कॉपी दूसरे स्कूल से  चेक कराई जाए।  इस  बैठक में स्कूल के आधे शिक्षक को बुलाया  जाए जिससे स्कूल सञ्चालन प्रभावित ना हो।  कक्षा 1,2,3,एवं 6 को 30 सितम्बर को एवं कक्षा 4 ,5 7, एवं 8 की कॉपी चेक 1 अक्टूबर तक किया जाए।  

इसे भी पढ़ें -  स्कूल में कोरोना नियम का पूर्णतः से कराएं पालन 

कॉपी चेक होने के बाद शिक्षकों को बुलाकर संकुल स्तर में ही ऑनलाइन डाटा प्रविष्टि किया जाए। पोर्टल में अंको के सुधार हेतू edit ऑप्शन उपलब्ध है।  जहा से शिक्षक बच्चे का डाटा सुधार सकता है।  

आंकलन सम्बंधित समूर्ण दायित्व संकुल प्रभारी एवं संकुल समन्वयक की होगी - संचालनया द्वारा जारी आदेशानुसार आंकलन की सम्पूर्ण जवाबदेही संकुल समन्वयक एवं संकुल प्रभारी की  होगी यदि संकुल में 95 प्रतिशत बच्चों का आंकलन नहीं हुआ तो  संकुल समन्वयक एवं संकुल प्रभारी के ऊपर अनुशासनात्मक कार्यवाही होगी।  

संभाग जिला एवं राज्य स्तर पर होगी समीक्षा बैठक - 

संभाग एवं जिला  परफॉर्मेंस की राज्य स्तर पर समीक्षा होगी। इस लिए संभागायुक्त जिला शिक्षा अधिकारी को इसे गंभीरता  से लें और जिला स्तर के सभी अधिकारीयों को सतत मनीटरिंग के लिए आदेशित करने को कहा है।  सभी उत्तरपुस्तिका को फ़ॉलोअप के लिए शाला में सुरक्षित रखें। 

समय- समय में होती रहेगी ऑनलाइन समीक्षा बैठक - राज्य द्वारा समय समय पर आंकलन सम्बंधित समीक्षा बैठक लिया जायेगा जिसमे सभी संभाग आयुक्त एवं जिला शिक्षा अधिकारी बैठक में शामिल होना अनिवार्य होगा जीससे अपने अपने जिले की अकड़ा प्रस्तुत कर सके और उसमे सुधार कर सकें। 

👉अधिक जानकरी के लिए जारी आदेश की pdf डाउनलोड करें    

  हमसे जुड़ें - 

Post a Comment

Previous Post Next Post