संकुल शैक्षिक समन्वयकों से नही लिए जाएंगे गैर शिक्षकीय कार्य -राज्य परियोजना कार्यालय ने दिए आदेश

संकुल शैक्षिक समन्वयकों से नही लिए जाएंगे गैर शिक्षकीय कार्य -राज्य परियोजना कार्यालय  ने दिए आदेश

Cgreporter.com रायपुर -राज्य परियोजना कार्यलय द्वारा शैक्षिक समन्वयक के संबंध में महत्वपूर्ण आदेश जारी किया है । आदेशानुसार शैक्षिक समन्वयकों से गैर शैक्षणिक कार्य नही लिए जाएंगे ।वहीं संकुल समन्वयकों को अपने स्कूल को मॉडल बना कर रोलमॉडल बना कर आदर्श स्कूल प्रस्तुत करें ।

संकुल शैक्षिक समन्वयक  अपने शाला को बनाएंगे आदर्श-  राज्य परियोजना कार्यालय द्वारा जारी आदेश में स्पष्ट लिखा है कि शैक्षिक समन्वयक अपने शाला को आदर्श बना कर दूसरे स्कूलों के लिए रोलमॉडल प्रस्तुत करेंगे ।साथ ही उन्हें गैर शिक्षकीय कार्य कार्य से दूर रखा जाए साथ ही अपने शाला में रह कर 50 दिवसीय कार्ययोजना बनाएं।और बच्चों की शैक्षिक गुडवत्ता पर ध्यान फोकस करें।

इसे भी पढ़ें -फिर से होगी बेसलाइन आंकलन तिथि जारी

भविष्य में किसी भी गैर शिक्षकीय कार्य  एवं जानकारी के लिए पूर्व की भांति संकुल समन्वयकों को अनावश्यक संलग्न न किया जाए ।इस प्रकार शिक्षकों को भी पूरे समय कक्षा अध्यापन में फोकस करने दिया जाए ।उन्हें विभिन्न गैर शैक्षिक कार्यों एवम शाला प्रशिक्षण से दूर रखा जाए ।

बच्चों की पढ़ाई पर पड़ रहा प्रभाव- एक शिक्षक को संकुल शैक्षिक समन्वयक बनाये जाने पर बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है ।क्योंकि एक शिक्षक का शैक्षिक समन्वयक बन जाने पर  उन्हें गैर शैक्षिक  कार्यो में संलग्न कर दिया जाता है  और वो शिक्षक अपने स्कूल में नही पढ़ा पता जिसकेके कारण बच्चों की पढ़ाई प्रभावित होती है ।और उसका भरपाई भी नही हो पाता है ।

इसे भी पढ़ें - संकुल शैक्षिक समन्वयक के लिए DEO ने फिर की आदेश जारी -स्कूल में तीन कालखंड पढ़ाएं ,,

तीन कालखंड पढ़ने के आदेश पहले - संकुल शैक्षिक समन्वयक के लिए पहले से ही आदेश जारी है कि उन्हें अपने मूल शाला में 3 कालखंड लेना अनिवार्य है ।उसके पष्चात अन्य कार्य को करेंगे  ।परंतु राज्य के ज्यादातर शिक्षक ऐसा नही करते है । इनके लिए समय समय पर जिला शिक्षा अधिकारी ,खंड शिक्षा अधिकारी ,द्वारा बार बार आदेश जारी किया जा रहा है परंतु अभीभी उनकी आदेशों का अवहेलना किया जा रहा है ।  ऐसा है कि कई शिक्षक स्कूल में पढ़ाना ही नही चाहते । बार बार आदेश जारी होने पर संकुल समन्वयक के पद से त्याग पत्र देने की बात कहते है । 

 हमसे जुड़ें - 


Post a Comment

Previous Post Next Post