जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा 6 वी तथा कक्षा 9 वी के लिए आवेदन प्रारम्भ एवं रिजल्ट 2021 यहां देखें

 cgreporter.com जवाहर नवोदय विद्यालय हेतु ऑनलाइन आवेदन प्रारम्भ सत्र 2022 के लिए कक्षा 6 एवं कक्षा 9 वी के प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रारम्भ  किया जा रहा है। कक्षा 5 वी में अध्ययनरत विद्यार्थी कक्षा 6 वी के लिए आवेदन कर सकते है वहीँ कक्षा 9  के लिए ऑनलाइन आवेदन कक्षा 8 के विद्यार्थी कर सकते है। नवोदय विद्यालय द्वारा सत्र 2022-23  लिए विस्तृत गाइड लाइन जारी कर दिया  है। गाइड लाइन  अनुसार विद्यार्थी अपना आवेदन 30 नवम्बर 2021 तक ऑनलाइन कर सकते है। 

विद्यार्थी अपना आवेदन  कैसे करें - आवेदन करने  लिए  विद्यार्थी नवोदय विद्यालय के आधिकारिक वेबसाइट www.nvs.gov.in में जाकर कर  सकते है।  आवेदन करने के पूर्व छात्रों को नवोदय विद्यालय समिति द्वारा जारी नोटिफिकेशन को ध्यान पूर्वक एक बार जरूर पढ़ लेना चाहिए ।

 इसके लिए विद्यार्थी का पासपोर्ट साइज फोटो हस्ताक्षर का नमुना अपलोड करना पड़ता है । फोटो हस्ताक्षर का साइज 10से 100 kb तक होना चाहिए ।

ये भी पढ़ें - कोरोना से मरने वालों के परिवार को पचास हजार मुआवजा राशि देगी सरकार

आवेदन की तिथि- 

कक्षा 6 वी -ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 30 नवंबर 2021 

कक्षा 9 वी -ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 31अक्टूबर 

परीक्षा तिथि- 30 अप्रैल 2022

परीक्षा परिणाम -जून 2022

नवोदय विद्यालय परीक्षा - नवोदय विद्यालय परीक्षा के लिए बच्चों कुल 80 प्रश्न पूछे जाएंगे ।जो 100 नंबर का होगा इसके लिए प्रश्न को तीन प्रकार से विभाजित किया गया है ।मेंटल एबिलिटी ,गणितिय टेस्ट एवम भाषा ज्ञान पर आधारित होगी । सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप होते है जिसके लिए 4 ऑप्शन दिया जाता है 4 ऑप्शन में से एक सही होता है । जिस पर बच्चों को टिक लगाना होता है ।

परीक्षा का समय 3 घंटे का होता है ।जिसमे बच्चों  को पर्चा हल कर जमा करना होता है । परीक्षा का समय इस वर्ष 11:30 से प्रारम्भ होगी ।

चयन प्रक्रिया - चयन प्रक्रिया परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद कक्षा छठवीं एवम नवमी के लिए  विद्यार्थियों का चयन मेरिट सूची के आधार में किया जाता है ।साथ ही आरक्षण रोस्टर के आधार पर sc /st छात्रों का चयन किया जाता है ।  

इसे भी पढ़ें -  स्कूल में कोरोना नियम का पूर्णतः से कराएं पालन

परीक्षा हेतु आवश्यक शर्त

1 कक्षा 6 वी में आवेदन करने वाले विद्यार्थी कक्षा पाचवीं में अध्ययनरत होना चाहिए ।एवम कक्षा 9 के लिए आवेदन करने वाले विद्यारतजी कक्षा 8 वी में अध्ययन रत हो ।

2 छात्र अपने जिला के लिए आवेदन कर सकता है ।

3 आवेदन की प्रक्रिया केवल ऑनलाइन होता है ऑफलाइन नही होता । ऑनलाइन आवेदन ही मान्य किये जायेंगे।

👉 ऑनलाइन आवेदन करने के लिए डायरेक्ट लिंक 

 यहांदेखें--नवोदय विद्यालय रिजल्ट 2021

हमसे जुड़ें - 

Post a Comment

Previous Post Next Post