सहायक शिक्षकों के वेतन रोकने का फरमान तो कही स्पष्टीकरण नोटिस जारी फिर भी डटे हड़ताल में

  cgreporter-राज्य के 1 लाख 9 हजार सहायक शिक्षक अपने एक सूत्रीय मांग वेतन विसंगति  को लेकर 11 दिसंबर से अनिश्चित कालीन हड़ताल में है। जिसके कारण शासकीय स्कूलों में पढ़ाई ढप पड़ गई है इसको देखते हुए शासन ,प्रशासन द्वारा कार्यवाई  प्रारम्भ कर दिया गया है। सहायक शिक्षकों का वेतन रोकने का आदेश जारी कर दिया गया है। अब हडताली सहायक शिक्षकों को माह जनवरी में वेतन नहीं मिलेगा।  

आज दोपहर3.30 को शिक्षा सचिव डॉ कमलप्रीत के साथ वार्त होगी जिसमें सचिव के द्वारा कंमेटी की रिपोर्ट सौंपने के बारे में बता सकते है साथ ही एक कॉपी सहायक शिक्षकों को भी दे सकते है ।आज के वार्ता के पश्चात सहायक शिक्षकों की हड़ताल खत्म हो सकती है ।इधर सहायक शिक्षकों की पफोन्नति की प्रक्रिया भी प्रारम्भ हो गयी है ।

पिछले 11 दिसंबर से सहायक शिक्षक अपनी मांगों को लेकर बेमुद्दत हड़ताल में है और सरकार द्वारा उनसे बात भी नहीं की जा रही। इसमें नुकसान  बच्चों की पढ़ाई का नुकशान हो रहा है। शिक्षकों के अनिश्चित कालीन हड़ताल में चले जाने से शासकीय प्राथमिक शालाओं में पढ़ाई पूरी तरह से ढप पड़ी है। दूसरे स्कूल से जाकर स्कूल सञ्चालन करने वाले शिक्षक बच्चों को मध्यान्ह भोजन कराकर छुट्टी दे रहे है। 

बिलासपुर DEO ने जारी किया फरमान -  

बिलासपुर जिला शिक्षक अधिकारी द्वारा कहा गया की जिले में सहायक शिक्षकों की कुल संख्या 4019 है जिसमे से 3952 सहायक शिक्षक बेमुद्दत हड़ताल में है इसकी सूचना उन्होंने संकुल के माध्यम से नियमानुसार दे दिए है। लम्बे समय तक अवकाश में रहने वाले शिक्षकों की वेतन रोकने का आदेश पहले से  है। ऐसे में बेमुद्दत हड़ताल में जाने वाले शिक्षकों का वेतन रोकने को कहा गया है। 

इसे भी पढ़ें - सभी जिला के स्थानीय अवकाश सूचि देखें 

जिलों से जारी हो रहे नोटिस -   

कई जिलों से जिला शिक्षा अधिकारी और खंड शिक्षा अधिकारीयों ;द्वारा सहायक शिक्षकों को नोटिस जारी किया जा रहा है।  कही कारण बताव नोटिस तो कही वेतन रोकने का फरमान वही लखनपुर विकास खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा 298 सहायक शिक्षकों को स्पष्टीकारण  नोटिस जारी किया गया जिसे सहायक शिक्षकों द्वारा आग के हवाले करते हुए विरोध प्रदर्शन किया गया।  

वेतन विसंगति को लेकर कर रहे हड़ताल - 

सहायक शिक्षकों द्वारा अपनी एक सूत्रीय मांगों को लेकर 11 दिसंबर से अनवरत हड़ताल कर रहे है। ज्ञात हो की पिछले दिनों सरकार द्वारा वेतन विसंगति को लेकर कमेटी गठन किया गया था और 90 दिन के बाद रिपोर्टे सौपने की बात कही गयी थी परन्तु 90 दिन बाद रिपोर्ट नहीं आने पर सहायक शिक्षक अनिश्चित कालीन हड़ताल में चले गए है।  वही वेतन विसंगति को देखें तो शिक्षक और सहायक शिक्षकों के बिच बहुत बड़ी खाई नजर आती है।   

reed more...... अवकाश सूचि 2022 डाउनलोड करें -

प्रति माह सहायक शिक्षकों को हो रहा 10 से 12 हजार का आर्थिक नुकशान -

सहायक शिक्षक (एल बी) और शिक्षक(एल बी) के वेतन की तुलनात्मक अध्ययन करें तो दोनों के वेतन में 10 से 15 हजार का अंतर नजर आता है। और प्रति माह सहायक शिक्षकों को 10 से 12 हजार तक का नुकशान हो रहा है।  इस अन्तर को कम करने सहायक शिक्षक आंदोलन कर रहे है।   

दूसरे दौर की बैठक जल्द- सरकार जल्द ही दूसरे दौर की बात के लिए सहायक शिक्षक के प्रतिनिधि मंडल को बुलाएगी जिससे बीच का रास्ता निकाला जा सके सहायक शिक्षक अपनी मांगों पर अडिग है उन्हें वेतन विसंगति दूर करने के अलावा और कुछ नही चाहिए,ऐसे में सरकार बीच का रास्ता अपना सकती है ।वेतन  विसंगति दूर करने पर राज्य सरकार को स्थायी बोझ बढ़ जाएगी ,और सरकार अभी स्थायी भर झेलने के मूड में नही है।ऐसे में सहायक शिक्षको को मनाने की कोशिश करेगी ।और अतिरिक्त भत्ता दे सकती है ।

Join our whatsapp group

Post a Comment

Previous Post Next Post