बिग ब्रेकिंग- शिक्षक भर्ती में लगी रोक हटी हाई कोर्ट ने खारिज किया रोक लगाने वाली याचिका,,,The ban on teacher recruitment lifted, the High Court dismissed the petition seeking a stay

 शिक्षक भर्ती ब्रेकिंग- शिक्षक भर्ती में लगाई गई स्टेय हटा दी गयी है साथ ही दायर की गई याचिका को भी खारिज कर दी गयी है ।हाई कोर्ट ने शिक्षक भर्ती में हो रहे गड़बड़ी के करण स्टे दिया था और सरकार से जवाब मांगा था । और ई श्रेणी की भर्ती में रोक लगा दिया था ।

हाई कोर्ट बिलसपुर छत्तीसगढ़

ज्ञात हो कि व्यापम द्वारा 14580 पदों की भर्ती के लिए 2019 में परीक्षा आयोजित किया गया था परीक्षा परिणाम आने के बाद मेरिट के आधार पर चयन प्रक्रिया चल रही थी ।तभी एक उम्मीदवार द्वारा कोर्ट में याचिका दायर किया जिसमें  व्यापम द्वारा भर्ती के लिए अहर्ताएँ 20 नवम्बर 2019 थी परंतु इसके बाद वालों को भी पात्र मानकर भर्ती लिया जा रहा है।

reed more...... अवकाश सूचि 2022 डाउनलोड करें -

इस याचिका के बाद हाई कोर्ट ने भर्ती प्रक्रिया में 9 सितंबर को पूरे राज्य में स्टे लगा दिया और राज्य सरकार से जवाब मांग था । इसके बाद राज्य सरकार ने 13 सितंबर को सम्पूर्ण जस्तावेज कोर्ट के सामने प्रस्तुत कर दिया था ।  परंतु कोर्ट में प्रकरण की लिस्टिंग नही कोने के कारण सुनवाई में देरी हुई,, इसके बाद सरकार ने भी जल्द सुनवाई के लिए आवेदन लगाई थी ।

प्रकरण की सुनवाई हाईकोर्ट के सिंगल बेंच  जस्टिस पी एम कोशी की अदालत में हुई। शासन की ओर से पैरवी करते हुए अधिवक्ता तिवारी ने बताया कि अयोग्य उम्मीदवार को पहले से ही बाहर कर दिया गया था । और उसके बाद भर्ती की प्रक्रिया प्रारम्भ किया गया था।  पूरा दस्तावेज अवलोकन के पश्चात कोर्ट ने भर्ती प्रक्रिया से स्टे हटाते हुए याचिका भी खारिज कर दी।

reed more..... सहायक शिक्षकों की पदोन्नति के लिए डीपीआई ने मंगाई रिक्त पदों की जानकारी 

शिक्षक भर्ती प्रक्रिया फिर से होगी प्रारम्भ - राज्य में फिर से शिक्षक भर्ती प्रक्रिया प्रारम्भ हो जाएगी। हाई कोर्ट के निर्णय के बाद। अब शिक्षक भर्ती प्रक्रिया प्रारम्भ होगी लगभग 8000 हजार शिक्षकों की नियुक्ति होनी बांकी है। चयनित अभ्यर्थियों के मन में राहत होगी।  पिछले एक वर्ष से भर्ती प्रक्रिया में रोक लगा दिया गया था। 

सरकार ने बढ़ाई परीक्षा परिणाम की वैधता -    राज्य सरकार ने कल आदेश जारी कर शिक्षक भर्ती व्यापम द्वारा जारी परीक्षा परिणाम की वैधता बढ़ा दी है इसकी वैधता पहले 20 नवम्बर 2021 तक थी जिसे अब 6 माह और बढ़ा दी गयी है।  

Join our whatsapp group

Post a Comment

Previous Post Next Post