प्रदेश के कर्मचारी संगठन हुए लामबंद 17% डीए के लिए करेंगे आंदोलन

 Cgreporter रायपुर - प्रदेश में कर्मचारी संगठनों द्वारा 17% डीए को लेकर आंदोलन करने के लामबंद हो गए हैं। केंद्र एवं अन्य राज्यों की तुलना में छत्तीसगढ़ के कर्मचारी अधिकारी को 17% डीए लंबित है जिसे लेकर राज्य कर्मचारी एक बार फिर से आंदोलन के लिए लामबंद हो गए हैं मंत्रालयम कर्मचारी द्वारा 13 अप्रैल को काम बंद कलम बंद की तैयारी में है ज्ञात हो कि राज्य के कर्मचारी को केंद्रीय कर्मचारियों से 17 प्रतिशत दिए कम मिल रहा है जिसको लेकर कर्मचारी तालाबंदी करने के मूड में है।

हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में 3% की वृद्धि की है अब केंद्रीय कर्मचारियों को 34% महंगाई भत्ता का लाभ मिल रहा है। वही छत्तीसगढ़ राज्य में कर्मचारियों को 17% महंगाई भत्ता प्राप्त हो रही है और 17% महंगाई भत्ता लंबित है। जिसको लेकर अब कर्मचारी संगठनों में रोष व्याप्त है। और 13 अप्रैल को काम बंद कलम बंद यानी पूर्ण तालाबंदी करने के मूड में है।

4 अप्रैल को महंगाई भत्ता मिलने की उम्मीद- 

कर्मचारी संगठनों द्वारा 4 अप्रैल को मुख्यमंत्री का आभार एवं सम्मान कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें मुख्यमंत्री का सम्मान किया जाएगा इस अवसर पर वह सकता है की मुख्यमंत्री द्वारा कर्मचारियों को 5% महंगाई भत्ता का सौगात दे सकते हैं। पिछले 29 मार्च को 12 शिक्षक संगठनों द्वारा पुरानी पेंशन बहाली को लेकर मुख्यमंत्री का सम्मान एवं आभार कार्यक्रम रखा गया था जिसमें मुख्यमंत्री का भव्य स्वागत किया गया इस अवसर पर मुख्यमंत्री द्वारा किसी प्रकार की डीए देने का ऐलान नहीं किया गया। अब कर्मचारियों की नजर 4 अप्रैल को होने वाले स्वागत सम्मान एवं कार्यक्रम पर टिकी हुई है।

कर्मचारियों की अब तक लंबित महंगाई भत्ता- 
छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा विगत 2020 से अब तक कर्मचारियों की महंगाई भत्ता नहीं बढ़ाई है जिससे कर्मचारियों को 4 से 14 हजार रुपए तक का आर्थिक नुकसान हो रहा है।
कर्मचारियों का लंबित डी ए 
जनवरी 2020-4% DA
जुलाई 2020-3%DA
जनवरी 2021-4%DA
जुलाई 2021-3 % DA
जनवरी 2022- 3%DA
कुल 17 % DA लंबित है

केंद्र एवम कई राज्यों से 17 प्रतिशत कम DA- 

केंद्र एवं कई राज्यों द्वारा हाल ही में अपने कर्मचारियों का डीए मैं 3% की वृद्धि की है अब इन राज्यों में कुल 34% महंगाई भत्ता अपने कर्मचारियों को दिया जा रहा है। वही छत्तीसगढ़ में अभी तक अपने कर्मचारियों को सिर्फ 17 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। वही 17% महंगाई भत्ता लंबित है 34% महंगाई भत्ता देने वाले राज्य झारखंड राजस्थान महाराष्ट्र पश्चिम बंगाल जैसे राज्य हैं

ऐसे ही महत्वपूर्ण जानकारी के लिए हमें जुड़ने के लिए निचे दिए व्हाट्सअप और टेलीग्राम चैनल से जुड़ें - 

Post a Comment

Previous Post Next Post