1 जून से google photos की free सेवा होगी बंद,,, स्टोरेज फुल होने पर नहीं कर पाएंगे Email

 साथियों आप सभी जानते   होंगे की google अपने google photos की फ्री सेवा बंद करने जा रही है।  इसके लिए आप ने और कई जानकारिया पढ़े होंगे। आईये आज हम आपको गूगल द्वारा अपने google photos में  महत्वपूर्ण  बदलाव करने वाली है उसके बारे में जानेंगे। 


1 जून से आप फ्री फोटो अपलोड नहीं कर सकते है। क्योकि गूगल 1 जून से फ्री सेवा बंद करने जा रही है।  साथ ही येभी बता दे की 1 जून से बहुत लोगों के Gmail अकॉउंट पर  भी असर पड़ने जा रहा है।  हो सकता है की आप email न भेज पाए न रिसीव कर पाएं। 

 Google photos क्या है ?

साथियो आप सभी यदि स्मार्ट फोन use करते है तो जानते ही होंगे। google द्वारा उनका एक ऑनलाइन service होता है जिसमे हम अपना फोटोज और वीडियोस को संगृहीत कर रखते है।  या backup करके रखते है।  ये सेवा यदि हमारे मोबाइल में अवलेबल होता है तो हमारा फोटोज,वीडियो फोन से  delete  होने के बाद भी मिल सकता है। 

google फोटोज में तीन तरह के फोटोस वीडियोस अपलोड करके रख सकते है जिसमे सबसे पहले है Original quality .high Quality ,Express Quality  ये सभी अभी तक फ्री store  के रूप में उपयोग करते थे लेकिन ये सेवा 1 जून से समाप्त होने वाली है।  इसके लिए अब user को स्टोरेज पर्चेस करने होंगे।  

पहले से upload photos का क्या होगा ?

अगर आपके पास gmail account है तो घबराने की बात नहीं आपको 15 GB स्टोरेज गूगल फ्री देगा परन्तु इसमें सिर्फ फोटोज और वीडियोस ही नहीं परन्तु इसमें आपके Gmail अकॉउंट के सारे Emails और Google ड्राइव में स्टोर की गयी document भी शामिल होंगे।  

यदि आपका Google photos account  15GB  स्टोरेज  फुल बताता है तो उसमे से आपको कुछ फोटोस वीडियोस, और unusable Email को delete करना होगा नहीं तो आप ईमेल न तो रेसिव कर पाएंगे और न ही भेज पाएंगे। 

google photos का स्टोरेज कैसे  बढ़ाएं -

गूगल  फोटोज में स्टोरेज बढ़ने के लिए गूगल फोटोज के प्लान  देखे तो आपको मंथली प्लान के रूप में 15 GB /M  के लिए आपको 130 रुपये हर महीने या 1300 रुपये एक साल का देना होगा। एक  साल के लिए के लिए 200 GB  के लिए हर महीने 210 रुपये या साल में 2100 रुपये देना होगा। वही 2 TB स्पेस के लिए 650 रुपये प्रतिमाहिने  या 6500 रुपये सालाना देना होगा। 

ये भी पढ़ें -

"PM केयर फॉर चिल्ड्रन स्कीम" pm care for children scheme इस योजना से मिलेगा फ्री एजुकेशन एवं 10 लाख की आर्थिक मदद

शिक्षक lb संवर्ग का सम्भाग स्तरीय वरिष्ठता सूचि जारी-2021


Post a Comment

Previous Post Next Post