छत्तीसगढ़ राज्य परियोजना कार्यालयसमग्र शिक्षा से आदेश जारी ,आगामी सत्र से होगी रेगुलर पढाई

 छत्तीसगढ़ राज्य परियोजना कार्यालयसमग्र शिक्षा से आदेश जारी ,आगामी सत्र से होगी रेगुलर पढाईOrder issued from Chhattisgarh State Project Office, Samagra Shiksha, regular studies will be done from the coming session


cgpreporter -छत्तीसगढ़ में अगले सत्र से  रेगुलर पढाई होना तय  है। इसके लिए राज्य परियोजना कार्यालय से आदेश जारी कर दिया गया है।  राज्य परियोजना कार्यालय समग्र  शिक्षा  रायपुर  ने आगामी शिक्षा सत्र हेतु अपना आदेश से स्पस्ट कर दिया  है। की आगामी शिक्षा सत्र में सभी शिक्षक को सभी क्लास के लिए अलग अलग व्हाट्सप्प ग्रुप बनाकर उनकी पढाई करानी होगी। 

आदेश में समग्र शिक्षा  रायपुर द्वारा कहा गया  है की सभी शिक्षक अभी से तैयारी करना सुरु कर दे ,इसमें राज्य के सभी शिक्षक अपने विद्यार्थियों को जिनका मोबाइल नंबर है उन्हें उनके काक्षा अनुसार सोशल मीडिया (WhatsApp ग्रुप ) से जोड़े।  

ये भी पढ़ें- CBSE बारहवीं की परीक्षा हुआ रद्द,,,, PM की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया फैसला

निम्न लिखित कार्यवाही   10 दिनों के भीतर करना अनिवार्य है -

1  हाई एवम हायर सेकंडरी स्तर केसभी शिक्षकों को एक टेलीग्राम ग्रुप में शामिल करेंगे।  वर्तमान में जिले में इस स्तर के लिए यदि टेलीग्राम ग्रुप बना हो तो उसी में सात प्रतिशत शिक्षकों को व्याख्याताओ एवं प्राचार्यों को एक ही ग्रुप में जोड़ेंगे। इस कार्य की जिम्मेदारी जिले में ADPO को देवें। 

2 प्राम्भिक कक्षाओं (1 से 8) के शिक्षकों के लिए एक अलग ग्रुप  जिलोमे बनाया गया है।  इसी ग्रुप में इस स्तर के सभी शिक्षकों प्रधानाध्यापकों ,संकुल समन्वयकों को जोड़ें।  यह कार्य जिला समन्वयक का होगा। यह देखने में आया है की विभागि कार्यों में रूचि ना लेते हुए अधिकांश DMC अन्य विभागीय कार्यों में संलग्न है  उन्हें इस कार्य को आगामी 10 दिनों के भीतर करते हुए सतप्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त करने की जिम्मेदारी दी जाती है।  

3 कार्य की जानकारी के लिए महत्वपूर्ण प्रपत्र - जिसमे निम्न कालम दिए गए है। \

१ जिले कानाम २ स्टारलीमेंट्री। ३ कुल शिक्षक ,४ सुरवात में टेलीग्राम ग्रुप में शामिल शिक्षक ५ दस दिन बाद शामिल शिक्षक 

ये भी पढ़ें - शिक्षक lb संवर्ग का सम्भाग स्तरीय वरिष्ठता सूचि जारी-2021

4 विद्यार्थियों का व्हाट्सअप ग्रुप  बनाकर शिक्षाकों को  अपने जानकरी देना होगा। जिले में कितने व्हाट्सअप ग्रुप कक्षावार संचालित है ,इसका इसकी जानकारी सत्र खुलने पर लेते हुए उनका उपयोग राज्य प्रस्तावित वर्चुअल स्कूल में योजना में लिया जा सके।  

5 भविष्य में सभी अकादमिक जानकारी इन्ही ग्रुप के माध्यम से दिया या लिया जायेगा।  इस ग्रुप को सक्रीय रखने के लिए  अकादमिक चर्चाओं के लिए विभिन्न प्रोफेशन लेर्निग कम्युनिटी शाला,संकुल, प्राचार्य ,आदि इसकी जिम्मेदारी रखेंगे।  

उक्त बिंदु पर कार्य करते हुए 10दिन  तक शतप्रतिशत करते हुए  कार्यालय को समय सिमा में जानकारी उपलभ्ध कारयें। 

ये भी पढ़ें -    

छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना-2021, रजिस्ट्रेशन , आवेदन कैसे करें

स्कूल में होगा कक्षा क्रमोन्नति के साथ ,अंकसूची संधारण -आदेश जारी

Post a Comment

Previous Post Next Post