TET की सर्टिफिकेट की मान्यता 7 साल से बढ़कर हुआ आजीवन

 टेट सर्टिफिकेट के लिए केंद्र सरकार ने नयी नोटिफिकेशन जारी कर कहा की टेट की वैलिडिटी सात वर्ष से बढ़ा  कर  आजीवन कर दिया है।  


केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखिरियाल ने शिक्षा मंत्रालय द्वारा आज  टेट  के सम्बन्ध में  नोटिफिकेशन जारी कर सात साल की वैधता को समाप्त करते हुए टेट सर्टिफिकेट की वैलिडिटी आजीवन कर दिया है। पूर्व में टेट सर्टिफिकेट की वैधता सात वर्ष की होती थी। 

सरकार के इस फैसले से शिक्षा के क्षेत्र में जाने वाले युवाओ को राहत मिलेगी। ये सूचना 2011 से पास हुए युवाओ  के सर्टिफिकेट को आजीवन के लिए मान्यता प्रदान करेगी। 2011 में टेट पास हुए युवाओ को फिर से टेट की परीक्षा दिलाने की आवश्यकता नहीं होगी। इसके लिए राज्य सरकार और केंद्र सरकार टेट के लिए फिर से सर्टिफिकेट जारी करेगा। 

ये भी पढ़ें- CBSE बारहवीं की परीक्षा हुआ रद्द,,,, PM की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया फैसला

टेट क्या है ?

शिक्षक पात्रता परीक्षा (teachers  eligibility test )  जैसे की नाम से ही पता चल रहा है की शिक्षक बनने की पात्रता परीक्षा है। इसे पास करने वाले परीक्षार्थी शासकीय शिक्षक बनने  की पात्रता रखता है। ये परीक्षा प्राइमरी एवं मिडिल स्कूल के शिक्षक बनने के लिए लिया जाता है। टेट दो प्रकार से लिया  जाता है। एक राज्य स्तर पर और एक केंद्र स्तर पर लिया जाता है जिसे CTET कहते है।

TET का फुलफॉर्म - 

शिक्षक पात्रता परीक्षा TET का फुलफॉर्म -TEACHERS ELIGIBILITY TEST 

रोजगार के अवसर बढ़ाने  के  लिए कदम 

 रमेश पोखिरियाल कहा की  रोजगार बढ़ाने की दिशा में ये एक सकरात्मक कदम होगा। टीचिंग के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए इच्छुक उम्मीदद्वारो के लिए अवसर मिलेगा। शिक्षक पात्रता परीक्षा एक व्यक्ति के लिए स्कूलों में शिक्षक के रूप में नियुक्त होने के लिए आवश्यक है।  

ये भी पढ़ें - शिक्षक lb संवर्ग का सम्भाग स्तरीय वरिष्ठता सूचि जारी-2021

बता दे की शिक्षक प्रात्रता परीक्षा  पद्धति में बदलाव की कवायद लम्बे समय से चल रहा था राष्ट्रिय अध्यापक शिक्षा परिषद्  (NCTE) के द्वारा नियम में बदलाव  के लिए जिम्मा संम्भाला था। ये बदलाव नयी राष्ट्रिय शिक्षा निति के प्रावधानों के आधार पर किया जा रहा है।   

लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे टेलीग्राम जुड़ें  - 👉टेलीग्राम चैनल  
WHATSAPP GROUP  से जुड़ें -👉 व्हाट्सअप ग्रुप 

ये भी पढ़ें - 

👉छत्तीसगढ़ राज्य परियोजना कार्यालयसमग्र शिक्षा से आदेश जारी ,आगामी सत्र से होगी रेगुलर पढाई

👉CBSE बारहवीं की परीक्षा हुआ रद्द,,,, PM की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया फैसला

"👉PM केयर फॉर चिल्ड्रन स्कीम" pm care for children scheme इस योजना से मिलेगा फ्री एजुकेशन एवं 10 लाख की आर्थिक मदद

Post a Comment

Previous Post Next Post