DA एरियस इंतिजार हुआ लम्बा,,, कर्मचारियों की बढ़ी बेचैनी

सातवा वेतनमान कमीशन कर्मचारी अपने महगाई भत्ते के एरियस के लिए लंबे समय से इंतिजार कर रहे है।  क्या जुलाई महीने में उनकी ऐरियस का भुकतान हो पायेगा ? क्योंकि ए बातचित  केंद्र सरकार के कर्मचारियों की अगुवाई करने वाली  नेशनल कौंसिल ऑफ़ JCM और वित्तमत्रालय के मिनिस्ट्री एंड  फाइनेंस के बिच होनी थी।  परन्तु कोरोना महामारी के चलते दिल्ली में लगे प्रतिबन्ध के नाम से नहीं हो पाया। 
DA एरियस इंतिजार हुआ लम्बा,,, कर्मचारियों की बढ़ी बेचैनी


एक जुलाई से महगाई भत्ता बढ़ने जा रहा है जिसमे एक साथ तीन क़िस्त प्राप्त होगा , अभी कर्मचारियों को 17 प्रतिशत DA दिया जा रहा है जो की एक जुलाई से 28 प्रतिशत हो जाएगी। 

DA(DEARNESS ALLOWANCE ) क्या है ?

महंगाई भत्ता को ही DA (DEARNECE ALLOWANCE ) कहा जाता है।  ये भत्ता सरकारी कर्मचारी के वेतन का कुछ प्रतिशत होता है जो की मुद्रास्फुर्ति के आधार पर सरकार द्वारा दिया  जाता है। सरकारी कर्मचारियों के प्रभावी वेतन को बढ़ाते हुए कीमतों के साथ सामना करने मे मदद करने के लिए निरंतर बढ़ाने की आवश्यकता होती है। 

कर्मचारियों को DA  एरियर का इंतिजार   

केंद्र सरकार से साथ होने वाले बैठक  अभी तक नहीं हुआ है। ये बैठक मई के कमहीने में होने वाली थी परन्तु इसे लेकर कुछ समय और इंतिजार करना होगा। सातवे वेतनमान आयोग के DA  के एरियर के लिए अभी और कुछ समय इंतिजार करना होगा।

ये मीटिंग मई महीने के अंत में होने वाली थी परन्तु अब ये जून  महीने के अंतिम सप्ताह  में होने की संभावना जताई जा ही है।  
लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे टेलीग्राम जुड़ें  - 👉टेलीग्राम चैनल  
WHATSAPP GROUP  से जुड़ें -👉 व्हाट्सअप ग्रुप 

 कोरोना महामारी के चलते दिल्ली  लगा प्रतिबन्ध के कारण ये मीटिंग नहीं हो पायी है गौरतलब हो की केंद्र सरकार ने पिछले 2020 से 30 जून 2021 तक  DA पर रोक लगा थी। जिसका खुलने की संभावना जताई जा रही है इससे कर्मचारियों की  वेतन में बदलाव आएगा। 


नेशनल काउंसिल के सेक्रेटरी का कहना है की वित्त मंत्रालय और अधिकारीयों के साथ होनेवाली बैठक मई 2021 मे होनी थी परन्तु कोरोना महामारी के कारण नहीं हो पाया। जो की जून के दूसरे या तीसरे सप्ताह में हो सकती है।  

 DA को लेकर कर्मचारी निराश -

बार बार बैठक टालने से कर्मचारी निराश नजर आ रहे है। हालांकि केंद्र सरकार ने घोषणा कर दिया है की कर्मचारियों का  DA जुलाई 2021 में बहाल कर दिया जायेगा। परन्तु आधिकारिक रूप से तीन DA के एरियर के बारे में  कुछ नहीं कहा है। जिसे लेकर कर्मचारी में निराशा नजर आ रही है।  

येभी पढ़ें - 



Post a Comment

Previous Post Next Post