निष्ठा प्रशिक्षण मानदेय (डाटा प्रतिपूर्ति) के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन How to apply online for nishtha prashikshan honorarium data reimbursement

निष्ठा प्रशिक्षण मानदेय (डाटा प्रतिपूर्ति) के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन  How to apply online for nishtha prashikshan  honorarium (data reimbursement)

छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा निष्ठा प्रशिक्षण के 18 मॉड्यूल पूर्ण करने वाले  शिक्षकों को डाटा आपूर्ति के लिए मानदेय दिया जाना था जिसके लिए शिक्षा विभाग द्वारा ऑनलाइन आवेदन मंगाए है  यह प्रशिक्षण दीक्षा पोर्टल के माध्यम से संचालित किया गया था। जिसमे कक्षा 1 से 8 तक के शिक्षकों ने पंजीयन कराया था।  आज हम आपको डाटा पूर्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें इसके लिए स्टेप by स्टेप जानकारी देने वाले है। 

आप सभी जानते है ,की कोरोना महामारी के कारण पिछले वर्ष सभी स्कूल बंद थे ,और बच्चों की पढाई ऑनलाइन और पढाई तुहार दुआर के माध्यम से हुआ था। साथ ही शिक्षकों को ऑनलाइन प्रशिक्षण cgschool.in के माध्यम से निष्ठा पोर्टल के द्वारा लिए गया था। इस प्रशिक्षण में कुल 18 मॉड्यूल था इसके लिए सभी शिक्षकों को पंजीयन कर प्रशिक्षण प्राप्त करना था जिन शिक्षकों ने पूरा 18 मॉड्यूल पूर्ण किया है उन्हें स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा डाटा प्रतिपूर्ति के लिए मानदेय दिया जाना है इसके लिए शिक्षक cgschool.in में ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।  


चलिए जानते है स्टेप by स्टेप ऑनलाइन आवेदन कैसे करें -

step 1 - शिक्षक साथियों सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लेपटॉप में cgschool.in सर्च करें, जिससे आपको cgschool का मुख्य पेज खुल जायेगा।  यदि आप cgschool.in सर्च नहीं कर पा रहे है तो आपके लिए हमारे पोस्ट के अंत में डायरेक्ट लिंक दे दिए है उससे आप डायरेक्ट cgschool.in के होम पेज में जा सकते है।  


step 2 -cgschool.in के होम पेज में आपको login कारना होगा। शिक्षक साथियों  login की प्रक्रिया आप सभी को पता होगा  इसके लिए आपको अपना मोबाइल नंबर और पॉसवर्ड डालना होगा। जिससे आप पोर्टल में लॉगिन हो जायेंगे। 


step 3  लॉगिन के पश्चात् होम पेज के लेफ्ट साइड में तीन लाइन को क्लिक करने के बाद आपको शिक्षक के कार्य में जाना होगा। शिक्षक के कार्य में जाने के बाद आपको निष्ठा प्रशिक्षण के डाटा की आपूर्ति हेतु आवेदन में जाएँ इसमें आपका आईडी दिखेगा ,और जानकारी देखें में जाने पर आपका पूरा जानकारी प्राप्त हो जायेगा।  

step 4 आपको इस स्टेप में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी  भरना होगा जैसे  की आप किस कक्षा को  पढ़ाते है और कौन -कौन से विषय पढ़ाते है। साथ ही इसमें शिक्षक  की id स्कूल का नाम बैंक डिटेल की जानकारी प्राप्त हो   जाती है सभी को चैक कर आप सुरक्षित ऑप्शन में क्लिक करना होगा। इस तरह जानकारी सब्मिट हो जायेगा। 


ये भी पढ़ें -

Post a Comment

Previous Post Next Post