पढाई तुहर दुआर -ऑनलाइन कक्षा निरंतर रखने आदेश जारी

 cgreporter - इस वर्ष की नये शिक्षा सत्र की सुरुवात16 जून को  हो गयी है कोरोना महामारी के बढ़ाते प्रकोप को देखते हुए शिक्षकों को कोरोना महामारी गाइडलाइन का पालन करते हुए शाला में उपस्थित होना है वही विद्यार्थियों के शाला आने में अभी  शासन  रोक लगाई हुए है।   छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा आदेश जारी कर कहा है।  की राज्य में पढई तुहर दुआर के तहत online पढाई जारी रखें। 

ऑनलाइन कक्षा निरंतर रखने आदेश जारी
👉आदेश डाउनलोड करें 

आप सभी जानते है पिछले वर्ष छस्तीसगढ़ सरकार द्वारा Online पढाई हेतु "पढ़ई तुहर दुआर "कार्यक्रम लाया गया था। जो की बहुत ही कारगर रहा. इस माध्यम से बहुत  सारे बच्चों को फायदा हुआ छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा 18 जून 2021 को आदेश जारी कर इस वर्ष शिक्षा सत्र 2021 -22 के लिए भी ऑनलाइन पढाई जारी रखते हुए शिक्षक "पढई तुहर दुआर"के तहत ऑनलाइन क्लास लेंगे।  

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश में ये भी लिखा है की यदि शिक्षक मोहल्ला क्लास लेने के लिए इच्छुक हो तो स्वच्छ वातावरण ,कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए मोहल्ला क्लास ले सकते है।  
समुदाय की सहभागिता -
स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारीआदेश  में समुदाय की सहभागिता को जरुरी बताया है चुकी अभी कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए स्वच्छ एवं सुरक्षित वातावरण में ही समुदाय, पालको की सहभागिता के साथ पढाई प्रारम्भ करने की बात कही गयी है।  इस कार्यक्रम के तहत शाला प्रबंधन विकास समिति , पालक , समुदाय विद्यार्थी , ऑनलाइन लर्निंग कम्युनिटी एवं समुदाय के विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े व्यक्तियों को -सहभागी सहभागी बनाया जाना है।  

कई जिलों में ऑनलाइन क्लास के आदेश पहले से जारी हो चुकी है - 

शिक्षा सत्र के प्रारम्भ होते ही कई जिलों में शासकीय कार्य के साथ शिक्षकों की शतप्रतिशत उपस्थित अनिवार्य कर दी  है। शाला में उपस्थित होकर udise ,स्टूडेंट डाटा एंट्री ,जैसे कार्यों को करते हुए ऑनलाइन क्लास लेने की भी आदेश जारी कर  दिया गया है।  

इच्छुक शिक्षक ऑफलाइन क्लास ले सकते है -

ऑफलाइन क्लास के लिए शिक्षक यदि इच्छुक हो तो ले सकता है क्योकि बच्चों को स्कूल में आने से मनाही है। शिक्षक ऑफलाइन क्लास -मोहल्ला क्लास ,लाउडस्पीकर ,बुलटुके बोल जैसे क्लास लेने के लिए स्वैच्छिक है। यदि ऑफलाइन क्लास लिया जाताहै तो  कोरोना सुरक्षा के मापदंडों का कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए।  
 
ये भी पढ़ें 

  

Post a Comment

Previous Post Next Post