CTET जुलाई 2021 -20 जून तक जारी कर सकता है नोटिफिकेशन-CBSE

 CTET जुलाई 2021 -शिक्षक बनाने की चाह रखने वालों के लिए ,CTET जुलाई 2021 के लिए अभी सीबीएसई द्वारा नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है CTET की योग्यता रखने वाले अभ्यर्थी केंद्रीय विद्यालय ,नवोदय विद्यालय , के साथ राज्य बोर्ड की  शिक्षक की पात्रता रखते है।  और वो शिक्षक बनाने के लिए आवेदन कर सकते  है। 

CTET जुलाई 2021 - 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई 20 जून को CTET के लिए नोटिफिकेशन की घोषणा कर सकता  है। इसके लिए CTET  की परीक्षा में सम्मलित होने की इच्छा रखने वालों को सलाह दी जाती है।  की वो CTET  की ऑफिसियल वेबसइट का विजिट करते रहे। नवीनतम अपडेट आपको CTET  की आधिकारिक WEBSITE ctet.nic.in पर नजर जरूर रखे। ये भी अटकले लगायी जा रही है की कोरोना महामारी के चलते परीक्षा स्थगित हो जाएगी। 

परीक्षार्थियों को पता होना चाहिए की परीक्षा कब होने वाली है।  पिछले वर्ष ctet की परीक्षा जुलाई महीने में होने वाली थी। परन्तु देश में कोरोना महामारी के कारण लगे lockdown के कारण परीक्षा स्थगित करना पड़ा। और परीक्षा बाद में 31 जनवरी 2021 को 135 शहरों में आयोजित किया गया था। 

ये भी पढ़ें - दुनिया के 13 देशों के नेता को पीछे छोड़ते हुए PM मोदी बने दुनिया के लोकप्रिय नेता

आवेदन कौन कर सकता है -

ctet की परीक्षा दो स्तर में होता है जिसमे पहला प्राथमिक स्तर पर होता है जिसमे हायरसेकेंडरी की परीक्षा उत्तीर्ण  कर चुके अभ्यर्थी आवेदन कर सकते है।  वहीँ माध्यमिक स्तर पर लिए जाने वाले  परीक्षा के लिए स्नातक उत्तीर्ण या स्नातक अंतिम वर्ष की पढाई कर रहा हो। वो परीक्षार्थी आवेदन कर सकते है।  

ये भी पढ़ें - SC ST,OBC को पदोन्नति में आरक्षण के मुद्दे में सीएम से मुलाकात 

CTET जुलाई 2021 -आवेदन ऐसे करें - 

 1. सबसे पहले अपने सिस्टम में  ब्राउज़र https://ctet.nic.in ओपन करें। 
2. होमपेज में जाने के बाद जुलाई लिंक पर क्लिक करें। 
3 आपके सामने रजिस्ट्रेशन के लिए फॉर्म ओपन हो जायेगा जिसमे आपको अपना पूरा विवरण भरना होगा। 
4 फॉर फिलअप करने के बाद अपना शुल्क पटाये और फिर फॉर्म सबमिट  कर दे।  
5 प्राप्त पावती को आप अपने पास रखे भविष्य के लिए पावती फॉर्म के रूप में होता है जिसमे आपका ID नंबर जनरेट हुआ होता है।  उसी से आपका एडमिट कार्ड निकाल पाएंगे। 

ये भी पढ़ें - 

Post a Comment

Previous Post Next Post