न्यूजीलैंड भारत को हराकर रचा इतिहास -91 साल बाद बना वर्ल्ड चैम्पियन

 न्यूजीलैंड ICC वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियन बन गई है। फाइनल में भारत को हरा कर ये कारनाम किया। न्यूजीलैंड 9 दसक बाद  किसी वर्ल्ड कप को  जित पाई है। न्यूजीलैंड की टीम अपना पहला मैच 10 जनवरी 1930 को इंग्लैंड के साथ खेला था। तब से एक भी वर्ल्ड कप नहीं जीत पायी थी।  ICC ने पहली बार टेस्ट वर्ल्ड कप प्रारम्भ किया जिसमे न्यूजीलैंड भारत को हराकर पहला ICC वर्ल्ड टेस्ट (WTC) का चैम्पियन बना।  

न्यूजीलैंड भारत को हराकर रचा इतिहास -91 साल बाद बना वर्ल्ड चैम्पियन

प्लेयर ऑफ़ द मैच - 
फाइनल मैच भारत VS न्यूजीलैंड के बिच खेला गया। जिसमे न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहली बल्लेबाजी के लिए भारत को आमंत्रित किया।  जिसमे भारत ने पहली पारी में 217 रन और दुसरी पारी में 140 रन बनाये। वही कीवी टीम के द्वारा पहली पारी में 240 और दूसरी पारी में 140/2 बना कर 8 विकेट से भारत को हराया। जिसमे न्यूजीलैंड के गेंदबाज काइल जेमिशन  प्लेयर ऑफ़ दी मैच चुना गया काइल ने पहली पारी में 5 विकेट और दूसरी पारी में 7 विकेट लेकर ये मुकाम हासिल किया।  

दूसरी बार फाइनल में न्यूजीलैंड में भारत को हराया -

न्यूजीलैंड ने भारत को दूसरी बार ICC मैच के फाइनल में हराया पहली बार सन 2000 में चैम्पियन (वनडे फॉर्मेट )ट्राफी में भारत को हरा कर न्यूजीलैंड ने फाइनल जीता था। और WTC WOLRD  TEST चैम्पियन 2021 भारत को हराकर टेस्ट वर्ल्ड चैम्पियन बना।  

अश्विन ने बनाया रिकॉर्ड -
अश्विन  फाइनल में न्यूजीलैंड के दोनों परियों में पहला विकेट लिया। इंग्लैण्ड में 2010 के बाद ऐसा करने वाले पहले  गेंदबाज बन गए है। 3 बार स्पिनरों ने इंग्लैण्ड में ऐसा किया है। 
मोईन अली 2015 में लोड्स के मैदान में ऑस्ट्रेलिया के दोनों परियों में पहला विकेट लिया था। और अश्वीन इस मैच से पहले  2018 में इंग्लैण्ड के खिलाफ एजबेस्टन में दोनों परियों में पहला विकेट लिया था। 
 

इनाम की राशि - 
टेस्ट चैम्पयन टीम को 16 लाख डॉलर (करीब 11.71 करोड़ रुपए ) की राशि मिली। वही फाइनल हारने वाले  भारत को 8 लाख डॉलर (5.85 करोड़ रुपए ) तीसरे पायदान पर ऑस्ट्रेलिया - को 4.5 लाख डॉलर चौथे पायदान पर रहने वाले इंग्लैण्ड की टीम को ३.5 लाख डॉलर ,पाचवे स्थान पर रहने वाले पाकिस्तान को 2 लाख डॉलर ,वही  चैम्पियनशिप में हिस्सा लेने वाले टीम वेस्टइंडीज ,साऊथ अफ्रीका ,श्रीलंका को 1-1 लाख डॉलर प्रदान किया गया।  
न्यूजीलैंड के विकेटकीपर  ने लिया सन्यास -

न्यूजीलैंड के विकेट कीपर बिजे वॉटलिंग  ने सन्यास लेने की घोषणा कर दी। ये टेस्ट फॉर्मेट में न्यूजीलैंड के टॉप स्कोरर खिलाडी थे जिन्होंने टेस्ट फॉर्मेट में 71 मैच खेल कर 3789 रन बनाये और 28 वनडे खेलकर -573 रन बनाये वहीँ T-20 फॉर्मेट में कुल 5 मैच खेला और 38 रन ही बनाये। 
  
येभी पढ़ें - 



Post a Comment

Previous Post Next Post