सुघ्घर पढ़वईया योजना क्या है अपने स्कूल को कैसे जोड़ें,,शिक्षक चौनौती कैसे लेते है ,,

 राज्य में छत्तीसगढ़ शासन द्वारा चलाए जाने वाले सुघ्घर पढावाईया योजना प्रदेश के सभी शासकीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक शालाओं में पढ़ने वाले बच्चे में उनकी प्रतिभा के अनुरूप कौशल विकसित करने की योजना है इस योजना के तहत बच्चों में न्यूनतम कक्षा अधिगम लाने की योजना है। इस योजना में शिक्षक अपने शाला मैं बुनियादी दक्षता हासिल कर चुनौती ले सकेंगे। तो चलिए सुघ्घर पढवाईया योजना के तहत अपने स्कूल को पोर्टल में कैसे जोड़ें अपनी स्कूल की जानकारी अपडेट कैसे करें ।शिक्षक चुनौती कैसे ले इसकी जानकारी दे ने जा रहे है।

सुघ्घर पढ़वईया

सुघ्घर पढवाईया योजना क्या है ?

सुघ्घर पढ़वईया sughghar padhavaiya  योजना छत्तीसगढ़ शासन द्वारा शासकीय स्कूलों को बेहतर और उत्कृष्ट बनाने के लिए योजना प्रारंभ की गई है इस योजना के तहत विद्यालय में शिक्षक अपने बच्चों में न्यूनतम कक्षा अधिगम प्राप्त कर चुनौती ले सकते हैं। और अपनी शाला को उत्कृष्ट बना सकते हैं । इस योजना के तहत अपनी शाला को उत्कृष्ट बनाने के लिए 3 पुरस्कार भी दिए जाएंगे जिसमें सिल्वर पाने वाले स्कूलों को 25000 गोल्ड पाने वाली स्कूलों को 50,000 एवं प्लैटिनम पाने वाले स्कूलों को ₹100000 का पुरस्कार दिया जाएगा।

शिक्षक सुघ्घर पढ़वईया में चुनौती कैसे लें-

sughghar padhavaiya योजना में चुनौती लेने के आसान तरीके है इसके लिए शिक्षक को निम्न स्टेप को फॉलो करना होगा। एवं cgschool.in के माध्यम से अपने शाला की जानकारी ,शिक्षक की जानकारी स्कूल का फोटो , विद्यार्थियों का जानकारी अपडेट करना होगा। 

Step01- CGSCHOOL.IN  पोर्टल में जाएँ -

सभी शिक्षक साथी जानते हैं की सीजी स्कूल डॉट इन cgschool.in के माध्यम से सभी जानकारियां अपडेट होती है । सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में कंप्यूटर से सीजी स्कूल डॉट इन ऊपर जाए उसके बाद सुघ्घर पढ़वईया  ऑप्शन पर क्लिक करें सुघ्घर पढ़वइया ऑप्शन का मुख्य पेज खुल जाएगा जिसमें लॉगइन करना होगा।

स्टेप 2  पोर्टल में लॉगिन कैसे करें 

href="https://cgschool.in/excellentschools/Default.aspx">सुघ्घर पढ़वईया में लॉगिन करने के लिए सीजी स्कूल डॉट इन में जिस मोबाइल नंबर को आईडी बनाए हैं और पासवर्ड भरे हैं वही आईडी और पासवर्ड के माध्यम से इस पोर्टल में लॉगिन हो जाएगा।

Step03 शाला की जनकारी अपडेट करें

लॉगइन होने के पश्चात आपको साइड में विद्यालय की जानकारी अपडेट करें ऑप्शन आएगा जहां पर आप अपने विद्यालय की जानकारी अपडेट करेंगे।

साला में उपलब्ध कुल कमरों की संख्या पीने के पानी की व्यवस्था टॉयलेट की व्यवस्था कक्षाएं कहां से कहां तक संचालित होती हैं एवं अपने साला की फोटो अपलोड करना होगा फोटो अपलोड करने के लिए फोटो 50kb का होना चाहिए।

सुघ्घर पढ़वईया

STEP4-शिक्षक जानकारी अपडेट करें -

इसमें अपने शाला में कार्यरत शिक्षकों की जानकारी अपडेट कर सकते है यदि किसी शिक्षक का ट्रांसफरया प्रमोशन में अन्य स्कूल हो गया है तो उनका नाम लिस्ट से हटा सकते है यदि कोई शिक्षकट्रांसफर या प्रमोशन  शाला में आया है तो उनका नाम जोड़ सकते है। 

सुघ्घर पढ़वईया

STEP 5 विद्यार्थियों की जानकारी अपडेट -

इस स्टेप में आपको अपने शाळा में अध्ययनरत  कक्षावार विद्यार्थियों की संख्या को अपडेट कर कक्षा १ से 5 तक और मिडिल स्कूल शिक्षक ६से 8 के विद्यार्थियों की  संख्या  एंट्री करना होगा एंट्री करने के पश्चात् उसे सुरक्षित कर दे।  

STEP 6 चुनौती लेवें 

चुनौती लेने के लिए शिक्षकों को ऊपर में दिए गए पूर्ण स्टेप को पूर्ण करना होगा पूर्ण करने के पश्चात चुनौती लेवे वाले भाग के सक्रिय कर पाएंगे चुनौती लेने मेनू पर क्लिक करेंगे एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपके द्वारा अपलोड की गई सभी जानकारी दिखाई देंगे नीचे दिए गए समस्त शिक्षकों की सहमति से स्वेच्छा से हम अपने विद्यालय को उत्कृष्ट विद्यालय बनाने की चुनौती स्वीकार करते हैं पर चेक मार्क कर और प्रोसेस पर क्लिक करेंगे।

प्रोसेस पर क्लिक करते ही एक वापस मैसेज आएगा जिसमें लिखा होगा बधाई हो आप चुनौती ले रहे हैं हमें आशा है आप सभी शिक्षकों के साथ में कल सफलतापूर्वक लक्ष्य की प्राप्ति के रही है यहां पर आप ओके क्लिक करेंगे इस प्रकार आप सुघ्घर पढ़वईया योजना में आपके स्कूल ऑनलाइन चुनौती रजिस्टर हो जाएगा।

  

3 Comments

Previous Post Next Post