निष्ठा 3.0 में शिक्षक कैसे करें पंजीयन /NISHTHA 3-0 ME SHIKSHAK PANJIYAN KAISE KAREN

नमस्कार साथियों आज हम शिक्षक साथियों के एक महत्वपूर्ण विषय लेके आये है। हाल ही में निष्ठां प्रशिक्षण पूरा कर चुके शिक्षक साथी फिर एक बार NISHTHA 3.0 कोर्स प्रारम्भ गया है इसमें पंजीयन प्राथमिक शाला के सभी शिक्षक प्रधानपाठक को करना होगा। आज हम इस आर्टिकल में बताएँगे की निष्ठां 3.0 में शिक्षक साथी कैसे पंजीयन कर  सकते है। इसके लिए आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा।  
निष्ठां प्रशिक्षण 3.0
राज्य शिक्षण अनुसंधान SCERT द्वारा जारी आदेश के अनुसार प्राथमिक शाला के सभी शिक्षकों,प्रधानपाठकों को निष्ठां 3.0 में पे पंजीयन करवाना अनिवार्य है। इस प्रशिक्षण में कुल 12 मॉड्यूल होंगे जिसे माह सितम्बर 2021 से प्रारम्भ होकर  फरवरी 2022 में ख़त्म होगा। इसके लिए शेड्यूल जारी किया  जा चूका है प्रत्येक माह में 2 मॉड्यूल पूरा करना होगा।

कोर्स से सम्बंधित जानकारी -

पंजीयन नहीं अपितु शिक्षक login करेंगे -  
पंजीयन की प्रक्रिया सभी शिक्षकों द्वारा nishtha 1.0 प्रशिक्षण में किया चूका है। अब शिक्षकों को nishtha 3.0 के लिए पंजीयन नहीं अपितु login करना होगा इसके लिए पिछले प्रशिक्षण आपका id पॉसवर्ड का प्रयोग कर लॉगिन हो सकेंगे। निष्ठां 3.0  सभी प्राथमिक शिक्षक प्रधानपाठक का पंजीयन होना अनिवार्य है। 

अलग id पॉसवर्ड की आवश्यकता नहीं -
निष्ठां 1 में यदि शिक्षक पंजीयनकराया है तो उसे नए आईडी पासवर्ड की आवश्यकता नहीं होगी। क्योकि आपके द्वारा शिक्षक आईडी  पहले से निष्ठा1 .0  में प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके है चुके है। इसी आईडी से आपका प्रशिक्षण पूर्ण होगा। 
login with stete system  के माध्यम से नहीं होगा पंजीयन -
इस बार लॉगिन सिस्टम  बदलाव किया गया है निष्ठा1 के तरह login with state system से ना होकर लॉगिन diksha  एप्प माध्यम से पंजीयन होगा। 

NISHTHA 3.0 में पंजीयन कैसे करें -

step 1 यदि आपके मोबाइल नंबर में पहले से DIKSHA एप्प इनस्टॉल है तो पहले उसे अन्स्टॉल कर ले। क्योंकि  nishtha 3.0 के लिए दीक्षा एप्प का लेटेस्ट वर्जन 4.0 को इनस्टॉल करना होगा। इसके लिए आप अपने  मोबाइल पर प्लेस्टोरे  में जाकर diksha टाइप करें। और उसे इनस्टॉल करें। 
स्टेप 02 -  इनस्टॉल होने के बाद आप उसे  ओपन करें ,इसमें सबसे पहले आपको माध्यम दर्ज करना होगा, फिर शिक्षक ऑप्शन को को टच कर आगे बढ़ना होगा फिर नया विंडो सामने स्क्रीन में आएगा  बोर्ड का चयन करना होगा। और छत्तीसगढ़ बोर्ड चुन कर जमा करें ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।             


step-3 बोर्ड  पश्चात् नया विंडो ओपन होगा जहाँ पर माध्यम चयन और कक्षा चयन का ऑप्शन आएगा। जिसमे प्राथमिक  शाला के सभी शिक्षक कक्षा 1 से 5 तक का चयन  करेगा। इसके पश्चात् आगे का प्रोसेस प्रारम्भ होगा। 

step4 - इसके पश्चात् login with diksha  में लॉगिन करना होगा इसके लिए शिक्षक अपने आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन कर सकता है यदि अपना पासवर्ड भूल गाये  है तो उसके लिए फॉरगेट पासवर्ड में जाकर पासवर्ड बदल सकते है। और लॉगिन कर सकते है हम आपको ऊपर में बता  चुके है की इस बार login with state के माध्यम से नहीं होगा। 
लॉगिन होने के पश्चात्  अपना प्रोफाइल चेक कर लें और आवश्यक जानकारी  जरूर भरलें।  इसके साथ आप कोर्स में ज्वाइन कर सकते है। सितम्बर महीने में आपको दो मॉड्यूल पूरा करना होगा। ये जानकारी सभी को जरूर शेयर करें। आशा करते है आर्टिकल आप के लिए उपयोगी होगा निष्ठां 3.0 जुडी और जानकारियों के लिए  www.cgreporter.com को विजिट करते रहें।  
हमसे जुड़ें - 

Post a Comment

Previous Post Next Post