ब्रेकिंग - शिक्षा विभाग नए शिक्षा सत्र की सुरुवात 1 मई 2022 से होगी ,,,15 अप्रैल के बाद बच्चों की उपस्थिति होगी स्वैच्छिक,,,

 cgreporter रायपुर - लोक शिक्षण संचालनालय छत्तीसगढ़ द्वारा कक्षा पहली एवं आठवीं तक की परीक्षा संचालन एवं शिक्षकों की उपस्थिति के संबंध में एवं नए शिक्षा सत्र के प्रारंभ के संबंध में निर्देश जारी कर दिया है लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा जारी निर्देश अनुसार नए शिक्षा सत्र की शुरुआत 1 मई 2022 से होने जा रही है। 1 मई 2022 से 15 मई 2022 तक अतिरिक्त शैक्षणिक कार्य प्रारंभ किए जाने के निर्देश जारी है 15 अप्रैल के बाद बच्चों की उपस्थिति की अनिवार्यता समाप्त कर दी है । वहीं शिक्षकों की उपस्थिति पूरे माह अनिवार्य होगी।

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा पूर्व में जारी निर्देश अनुसार 1 से 15 मई तक छात्रों की उपस्थिति अनिवार्य है वही पालक चाहे तो अपने बच्चों को 15 मई तक साला भेज सकते हैं इसलिए शिक्षकों की उपस्थिति को पूरे माह के लिए अनिवार्य किया गया है। इस इस शिक्षा सत्र का संचालन 31 मार्च के जगह 30 अप्रैल कर दी गई है इस वर्ष शिक्षा सत्र का संचालन अब 30 अप्रैल तक होगी वही नए शिक्षा सत्र की शुरुआत 1 मई 2022 से प्रारंभ होगी।

इसे भी पढ़ें - शिक्षक पदोन्नति -सहायक शिक्षक ,शिक्षक पदोन्नति पर आज होगी सुनवाई ,,,,,

इसे  पढ़ें - प्रदेश के कर्मचारी संगठन हुए लामबंद 17% डीए के लिए करेंगे आंदोलन

लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा 6 अप्रैल 2022 को निर्देश जारी किया है जिसमें समस्त संभागीय संयुक्त संचालक शिक्षा रायपुर दुर्ग बिलासपुर सरगुजा बस्तर तथा सर्व जिला शिक्षा अधिकारी छत्तीसगढ़ को पत्र जारी कर  दिया गया है ।

कक्षा एक से आठवीं तक के बच्चे होंगे प्रमोट

कक्षा पहली से आठवीं तक अध्ययनरत बच्चों को किसी भी कक्षा में फेल नहीं किया जा सकता अर्थात सभी बच्चों को अगली कक्षा में क्रमोन्नत किया जाएगा लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा जारी निर्देश अनुसार प्रदेश के सभी विद्यालय में बच्चों की अकादमिक उपलब्धियों का सतत मूल्यांकन किया जाता है और इसके आधार पर सभी बच्चों को आवश्यक शिक्षा देने की व्यवस्था की जाती है इस वर्ष भी कक्षा एक से आठवीं तक के बच्चे को किसी कक्षा में नहीं रोका जाएगा।

शिक्षाकों की उपस्थिति होगी अनिवार्य

 लोक शिक्षण संचालनालय छत्तीसगढ़ द्वाारा जारी निर्देशानुसार शिक्षकों की उपस्थिति अनिवार्य होगी वही बच्चोंं की उपस्थिति को लेकर निर्देश जारी किया गया जिसमें बच्चे 15 अप्रैल के बाद अपनीी स्वेच्छा स्कूल आ सकते हैं पालक चाहे तो अपने बच्चे को स्कूल भेज सकते हैं। 

आदेश निचे डाउनलोड करें 

डाउनलोड करें 

Join our whatsapp group



👉whatsapp 0


Post a Comment

Previous Post Next Post