how to stop unwanted emails in Gmail inHindi -जीमेल में अनचाहे ईमेल को कैसे रोकें

how to stop unwanted emails in Gmail inHindi

साथियों नमस्कार आज हम आपको बताने वाले है की आप अपना Gmail  account से unvented Emails को कैसे डिलीट कर सकते है और अपना स्टोरेज बचा सकते है।  और उस स्पेस का उपयोग आप अपने फोटोज और वीडियोस के लिए कर पाएंगे। 

गूगल अब 1 जून से फ्री स्टोरेज की सेवा समाप्त करने जा रही है।  और इसके लिए सिर्फ आपको 15 GB फ्री स्पेस देने वाली है। जिसमे आपके GMAIL ACCUONT के तीन सर्विस काम करेंगे और वो है GOOGLE PHOTOS ,GOOGLE DRIVE ,एवं EMAIL अकाउंट।  

इससे पहले फ्री अनलिमिटेड स्टोरेज गूगल द्वारा प्राप्त होता था। जो की अब बंद कर दिया गया। इस लिए आपको अपने ईमेल अकाउंट में स्पेस रखने के लिए अनवांटेड प्रमोशनल ,और सोसियल ईमेल को रोकना चाहिए ताकि आप अपने अकाउंट में स्पेस बचा सकें। 

बता दे साथियों यदि आपका अकाउंट   15GB  का स्पेस पूरा भरगया है तो आपअपने GMAIL ACCOUNT  से एक EMAIL भी नहीं भेज सकते और न हीं  रिसीव भी नहीं कर सकते है।  तो चलिए हम बताते  आप अपने ईमेल अकाउंट को कैसे क्लियर कर सकते है साथ ही अपने लिए स्पेस बचा सकते है।   

How to remove promotional emails from Gmail

इसके लिए आपको अपने ईमेल अकाउंट को खोलना होगा  उसमे अलग -अलग तीन प्रकार के मेल्स प्राप्त होते है। जैसे PRIMERY,SOCIAL और PROMOTIONS इन तीनो ईमेल में प्राइमरी ईमेल होते है जो की  आपके लिए होते है। SOCIAL ईमेल जो होता है वह आप जिस भी सोशल SITE में अपना ACCOUNT चलते है  जैसे FACEBOOK ,TWITER या अन्य जो की सोशल साइट होता है।  

स्टोरेज बढ़ाने के लिए आपको अपने अकाउंट के सर्च बार में जाना होगा जंहा पर आपको "has: attachment larger: 10M टाइप करना है ऐसे में आपको ईमेल नजर आएंगे जो की 10 mb  से अधिक हो और इसे आप सलेक्ट करके जो आपके लिए अनुपयोगी उसे डिलीट option में जा कर delete कर सकते है जिसमे आपका स्टोरेज स्पेस खाली हो जायेगा।  

इसके बाद आपको एंटी ट्रेस  ऑप्शन में जाकर टेप कर दे जिससे आप unwanted ईमेल से बच पाएंगे  .और आपका स्टोरेज  भी बच पायेगा जिसका उपयोग आप अन्य उपयोगी इमेल्स ,फोटोज,वीडियोस के लिए कर पाएंगे। 

ये भी पढ़ें -

1 जून से google photos की free सेवा होगी बंद,,, स्टोरेज फुल होने पर नहीं कर पाएंगे Email


PM केयर फॉर चिल्ड्रन स्कीम" pm care for children scheme इस योजना से मिलेगा फ्री एजुकेशन एवं 10 लाख की आर्थिक मदद


शिक्षक lb संवर्ग का सम्भाग स्तरीय वरिष्ठता सूचि जारी-2021

Post a Comment

Previous Post Next Post